Captcha Code Full Form क्या है? और कैसे भरें in Hindi

नमस्कार दोस्तों! 
आप सभी का FullFormus.com ब्लॉग में बहुत बहुत स्वागत है । यदि आप Search कर रहे है कि CAPTCHA Full Form क्या है? CAPTCHA Code क्या है? और कैसे भरें?, Captcha Code ko Solve kaise kare? कैप्चर टैक्स को कैसे सॉल्व करें? CAPTCHA के प्रकार और कैसे भरें? और captcha संबंधित सारी जानकारी इस पोस्ट में देंगे। तो अगर आप जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़िएगा।

Captcha Code क्या है?

आपने कई बार देखा होगा कि किसी भी वेबसाइट पर जाने से पहले, या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने से पहले हमें नंबर या अल्फाबेट के रूप में कुछ अजीबो गरीब टेढ़े-मेढ़े वर्ण या कोड दिखाई देते हैं, जिन्हें हमें पहचान कर या हल करके नीचे दिए गए बॉक्स में भरना होता है। इन्हीं वर्णों या कोड को कैप्चा या कैप्चा कोड कहा जाता है।

Captcha Code Full Form in hindi
Captcha Code Full Form क्या है? 

अब Internet की दुनिया में बहुत से Hacker internet के जरिए लोगों को सिकार बनाने लगे हैं इससे बचने के लिए  captcha का प्रयोग किया जाने लगा। Captcha इस बात की पुष्टि करता है कि यूजर मानव है या कोई रोबोट। जब भी हम कोई जॉब फॉर्म भरने या और कोई फॉर्म भरने है तो कंप्यूटर इस की CAPTCHA पुष्टि कर लेता है सबसे पहले CAPTCHA का प्रयोग 1997 मै किया गया था। CAPTCHA hacking से बचने के लिए प्रयोग किया जाने लगा है।

CAPTCHA Full Form क्या है?

"ऑनलाइन दुनिया में CAPTCHA का पूरा नाम है "Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart." और CAPTCHA Code का Full Form Hindi मैं कम्प्लीटली ऑटोमेटेड पब्लिक टूरिंग टेस्ट टू टेल कम्प्यूटर्स एंड हुमंस अपार्ट होता है। यह एक सुरक्षा सुविधा है जिसका उपयोग वेबसाइट्स और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स पर किया जाता है। ताकि यह निर्धारित कर सके कि उपयोगकर्ता एक मनुष्य है या कंप्यूटर प्रोग्राम (बॉट) है।

CAPTCHA Code का उद्देश्य क्या है?

CAPTCHA का मुख्य उद्देश्य है कि यह ऑनलाइन बॉट्स को स्पैमिंग, धोखाधड़ी खाता बनाने, और अन्य दुरुपयोगी क्रियाओं से बचाने में मदद करता है। CAPTCHA में आपको एक छवि या टेक्स्ट दिखाई देगा, जिसे आपको पढ़ना या पहचानना होगा। यदि आप इसे सही तरीके से पहचानते हैं, तो सिस्टम मानता है कि आप एक वास्तविक उपयोगकर्ता हैं। अगर आप इसे पहचान नहीं पाते हैं तो सिस्टम मानता है कि आप एक प्रोग्राम (बॉट) हो

what is captcha code,
Captcha

Captcha Code का मुख्य उद्देश्य वेबसाइट की सुरक्षा करना है ताकि स्पैम, हैकिंग जैसी अनचाही गतिविधियों से बचा जा सके। यह ऑनलाइन सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह तकनीक उपयोगकर्ता और कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर के बीच अंतर करने में मदद करती है, क्योंकि मनुष्यों और कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर में छवियों और टेक्स्ट को समझने में अंतर होता है। इसलिए, CAPTCHA का मुख्य उद्देश्य वेबसाइट की सुरक्षा को सुदृढ़ करने में मदद करना है, ताकि स्पैम और अवांछित गतिविधियों से बचा जा सके।"

अपने आप कैप्चा कैसे दर्ज करें?

देखिए यह संभव नहीं क्यों Captcha Code हमारी सुरक्षा के लिए ही बनाया गया। है अगर captcha code automatically enter हो जाय तो रोबोट captcha fill कर लेंगे तो यह संभव नहीं है। इसमें हमको ही नुकसान है इसलिए कैप्चा कोड को Automatic Fill नहीं कर सकते हैं।

ऑनलाइन की दुनिया में Captcha Code का प्रयोग बहुत आम है। जब भी हम किसी नए वेबसाइट पर रजिस्टर करते हैं या किसी ब्लॉग पर कमेंट करते हैं तो हमसे Captcha Code भरने को कहा जाता है। यह एक प्रकार का सुरक्षा उपाय है जो वास्तविक उपयोगकर्ताओं और बॉट्स/स्पैमर्स के बीच अंतर करता है।

Captcha Code में हमें कुछ अक्षर और नंबर दिखाए जाते हैं जिन्हें हमें भरना होता है। कभी-कभी इनमें lowercase l और number 1 तथा uppercase O और number 0 में भ्रम हो जाता है। यदि हम इन्हें सही तरीके से भरते हैं तभी सिस्टम समझता है कि हम वास्तविक उपयोगकर्ता हैं, न कि कोई बॉट या स्पैमर।

Captcha Code को ऐसे डिज़ाइन किया गया है कि इसे केवल इंसान ही सॉल्व कर सकता है, कंप्यूटर प्रोग्राम नहीं। इसका उद्देश्य हैकर्स और स्पैमर्स को रोकना ताकि वे पासवर्ड जैसी संवेदनशील जानकारी तक न पहुंच सकें।

Captcha Meaning in Hindi

चलिए जान लेते हैं कि कैप्चा कोड का मतलब क्या है? दरअसल कैप्चा कोड का मतलब कम्प्लीटली ऑटोमेटेड पब्लिक टूरिंग टेस्ट टू टेल कम्प्यूटर्स एंड हुमंस अपार्ट होता है। Captcha Code बनाने के लिए सबसे पहले इमेज में टेक्स्ट और नंबर इनक्लूड किए जाते हैं। फिर उस इमेज को विकृत कर दिया जाता है ताकि कोई भी ओसीआर टेक्नोलॉजी उन अक्षरों को न पहचान सके। केवल इंसान ही अपनी आँखों से उन्हें पढ़ और समझ सकता है।

CAPTCHA के प्रकार और कैसे भरें?

कैप्चा कोड बहुत जरूरी है अगर कैप्चा कोड नहीं होता तो सोच सकते हो क्या हो सकता। अब जान लेते हैं कि कैप्चा कोड को सॉल्व कैसे करें और कैप्चा कोड कितने प्रकार के होते हैं तो हमने संपूर्ण जानकारी आपको चित्र के माध्यम से नीचे प्रदान की है आप बड़ी आसानी से कैप्चा कोड को कैसे भरें? जान सकते हो।

  • Math Problems- नीचे दी हुई Image math problem captcha की है इस Captcha code solve करने के लिए इनको जोड़ना,घटना जैसे Chaptcha देता है उसके हिसाब से captcha solve करना पड़ता है।

उदा. जैसे कि कैप्चा में दिया है कि 21+42=63

math problam captcha cod
  • Word Problem-नीचे दी हुई image word problem कैप्चा की है इस कैप्चा code solve करने के लिए इनमें जो भी Word हो उनको जेसे का वैसे सॉल्व करना पढ़ता है।
Note- इस बात का ध्यान दे कि Word Capital and Small मै होते है
उदा.-नीचे दी हुई Image में दिया गया है pv9yw
  • Time-Based -नीचे दी हुई Image Time Based कैप्चा की है ,चित्र में जेसे दिया गया है इसी प्रकार आप कैप्चा solve कर सकते हो।
Time based captcha solve
  • Honeypot- नीचे दी हुई Image Word Honeypot कैप्चा की है चित्र में जेसे दिया गया है इसी प्रकार आप कैप्चा solve कर सकते हो
  • Social media Singin CAPTCHCHA - नीचे दी हुई Image Social Media Singin कैप्चा की है चित्र में जेसे दिया गया है इसी प्रकार आप कैप्चा solve कर सकते हो।
  •  NOCAPTCHAreCAPTCHA-यह कैप्चा सबसे ज्यादा उपयोग मैं लाया जाता है। नीचे दी हुई Image NOCAPTCHAreCAPTCHA की है चित्र में जेसे दिया गया है। इसी प्रकार आप कैप्चा Solve कर सकते हो।
Reverse-CAPTCHA
  •  Invisible reCAPTCHA-नीचे दी हुई Image Invisible reCAPTCHA कैप्चा की है चित्र में जेसे दिया गया है इसी प्रकार आप कैप्चा solve कर सकते हो यह कैप्चा भी ज्यादा यूज किया जाता है।
  •  Confident CAPTCHA- इन नीचे कैप्चा को Solve करने के लिए दी हुई Image Confident Captcha की है चित्र में जेसे दिया गया है इसी प्रकार आप कैप्चा Solve कर सकते हो।
Confident CAPTCHA solve
  •  Sweet CAPTCHA-नीचे दी हुई Image Sweet कैप्चा की है चित्र में जेसे दिया गया है इसी प्रकार आप कैप्चा Solve कर सकते हो
Sweet caption
  •  Biometrics and the Future of CAPTCHA-नीचे दी हुई image captcha की है चित्र में जेसे दिया गया है इसी प्रकार आप कैप्चा solve कर सकते हो यह कैप्चा Outo Fil हो जाता है।

कैप्चा कोड को कैसे सॉल्व करे सारी जानकारी दे दी गई है। अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर जरूर करें। धन्यवाद

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Join Now