Pharmacopeia (फार्माकोपिया) क्या है? Pharmacopeia Meaning in Hindi

नमस्कार दोस्तों! 

सभी का FullFormus.com के ब्लॉग में बहुत बहुत स्वागत है । यदि आप Search कर रहे है कि फार्माकोपिया क्या है?  Pharmacopeia Meaning In Hindi, Pharmacopeia क्या है? Pharmacopeia Kya Hai? के बारे में तो हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़े । क्योंकि आज हम आपको Pharmacopeia in Hindi के इन्हीं सबालो बारे मैं बताने वाले है।

Pharmacopeia (फार्माकोपिया) क्या है?

Pharmacopeia औषधकोश है , फार्माकोपिया एक बुक है जो कि बहुत मोटी और बड़ी होती है जिसके अंदर सारी दवाइयों की जानकारी होती है।  यदि यहां पर बात की जाए की IP की तो ये Indian Pharmacopeia book होती है  BP की तो ये British Pharmacopeia होती है USP की तो ये  United States Pharmacopeia बुक होती है।

Also Reads
IP Full Form BP Full Form
USP Full Form CT Scan Full Form
ICU Full Form MRI Full Form
Virus Full Form NDA Full Form

इंडियन फार्माकोपिया की परिभाषा क्या है?

इंडियन फार्माकोपिया भारतीय दवाइयों की आधिकारिक पुस्तक है जो भारत सरकार द्वारा प्रकाशित की जाती है। यह भारत में विभिन्न दवाओं और उनके उपयोग के बारे में जानकारी प्रदान करती है। इंडियन फार्माकोपिया दवाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है जैसे - दवाओं के नाम, घटक, दवा का रूप, मात्रा, उपयोग, दुष्प्रभाव आदि जानकारी प्रदान करती है।

Pharmacopeia क्या है?
Pharmacopia


Pharmacopeia का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

Pharmacopeia का इस्तेमाल क्यों करते हैं?  मान कर चलो कि आप ने पहले कोई Recipes बनाई हो अब आपको उस Recipes को फिर से जैसा का तैसी स्वाद वाली Recipes बनाना  है तो आप क्या करोगे उस Recipes को देखकर  फिर से जैसा का तैसी स्वाद वाली Recipes बना दोगे।

Pharmacopeia बुक की मदद से बड़ी से बड़ी कंपनी छोटी-छोटी कंपनी कोई भी दवा अपने मन से नहीं बनाती हालांकि  दवा का डोज ऊपर नीचे हो जाता है  जैसे कि 500 mg, 250 mg लेकिन जो बनाने का तरीका कौन सी मशीन लगेगी क्या मिलाना है  कितना मिलाना है।

 यह सारी जानकारी कहां मिलती है  सिर्फ और सिर्फ फार्माकोपिया (Pharmacopeia) मे। तो जितनी भी कंपनी है वह सारी की सारी कंपनियां फार्माकोपिया (Pharmacopeia) इस्तेमाल करती है।


क्या सभी देशों के पास अपना-अपना Pharmacopeia होता है?

जी नहीं दोस्तों सभी देशों के पास अपना अपना फार्माकोपिया (Pharmacopeia) नहीं  होता है  कुछ दवाइयां किसी देश के फार्माकोपिया (Pharmacopeia) मैं नहीं होती है तो वह एक दूसरे  देश का फार्माकोपिया इस्तेमाल कर लेते हैं।

जैसा कि इंडियन फार्माकोपिया (Pharmacopeia) के पास किसी दवाई बनाने की जानकारी नहीं है तो यूनाइटेड स्टेट फार्माकोपिया (Pharmacopeia) की Book की मदद से दवाई बना सकती है तो सभी देशों के बाद आप अपना फार्माकोपिया (Pharmacopeia) होता है।


Pharmacopeia मे क्या-क्या जानकारी होती है?

फार्माकोपिया (Pharmacopeia) के अंदर हर दवाई की जानकारी होती है जैसा कि मान सकते हैं कि कोई भी दवा है उसका निरूपण  (Formulation) उसका दिशा उसकी मात्रा quantity उसे कितना देना है उसका दुष्प्रभाव (side effects ) हर चीज मिलेगी फार्माकोपिया (Pharmacopeia) मैं इन्हीं का उपयोग करके कंपनियां दवाइयां बनाती है।

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको  Pharmacopeia क्या है? Pharmacopeia in Hindi Post पसंद आई होगी अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें।


FAQs

फार्माकोपिया क्या है?

फार्माकोपिया एक बुक है जो कि बहुत मोटी और बड़ी होती है जिसके अंदर सारी दवाइयों की जानकारी होती है।

क्या सभी देशों के पास अपना-अपना Pharmacopeia होता है?

जी नहीं  दोस्तों सभी देशों के पास अपना अपना फार्माकोपिया (Pharmacopeia) नही होता है।

Pharmacopeia का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

Pharmacopeia का इस्तेमाल क्यों करते हैं?  मान कर चलो कि आप ने पहले कोई Recipes बनाई हो अब आपको उस Recipes को फिर से जैसा का तैसी स्वाद वाली Recipes बनाना  है तो आप क्या करोगे उस Recipes को देखकर  फिर से जैसा का तैसी स्वाद वाली Recipes बना दोगे। तो इसलिए फर्मकोपिया का इस्तेमाल होता है।  

Next Post Previous Post
6 Comments
  • Suresh sharma
    Suresh sharma September 16, 2021 at 9:19 AM

    pharmacopeia kya hai bhai mil gaya ans

  • Unknown
    Unknown October 30, 2021 at 6:36 PM

    Sir humko pharmacopoeia ke baare mai jaan na hai

  • Unknown
    Unknown November 30, 2021 at 9:58 PM

    Moj kr di

  • Anonymous
    Anonymous May 24, 2022 at 1:11 PM

    good

  • Anonymous
    Anonymous November 1, 2022 at 5:33 AM

    Maj kar di aapne to........

  • Anonymous
    Anonymous February 26, 2023 at 10:54 PM

    Nice mujhe bahut acche se samjh me aa gya h thanks 😊

Add Comment
comment url

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Join Now