Chandrayaan 3 की सफल लैंडिंग, भारत बना पहला देश जिसने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव मैं लैंड किया

 Chandrayaan 3 ने चांद की सतह पर सफल लैंडिंग कर ली है। Chandrayaan 3 को 615 करोड़ की लागत से बनाया गय है। यह सफलता हासिल करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन चुका है। लेकिन भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव मैं अपने लैंडर को लैंड करना वाला पहला देश बना।

Chandrayaan 3 soft lending
Chandrayaan 3 की सफल लैंडिंग

चंद्रयान-3 की साउथ पोल पर कामयाब लैंडिंग कराकर भारत ने नया इतिहास रचा है। 23/08/2023 को शाम को 6 बजकर 4 मिनिट पर भारत का चंद्रयान 3 सॉफ्ट लैंडिंग हुई है। इसरो के एक्स साइंटिस्ट मनीष पुरोहित कहते हैं कि इस मिशन के जरिए भारत दुनिया को बताना चाहता है कि उसके पास चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग करने और रोवर को वहां चलाने की काबिलियत है। 

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने चंद्रयान 3 के साउथ पोल पर सफल लैंडिंग की दी बधाइयां। हर भारतीय के लिए गर्व से सीना चौड़ा करने और मस्तक ऊंचा करने का समय है। क्योंकि चंद्रयान 3 की साउथ पोल पर सॉफ्ट लैंडिंग हो चुकी है और हम सभी को को हमारे प्यारे भारत और हमारे वैज्ञानिको पर नाज होना चाहिए।

Chandrayaan 3: भारतीय समय के अनुसार शाम लगभग 6:04 पर चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर उतर चुका है। भारत विश्व का चौथा देश बन गया है। भारत का भी पिछला Chandrayaan-2 असफल हो चुका है, इसलिए इस बार हर भारतवासी यही शुभ कामना कर रहा है कि चंद्रयान 3 अपने मिशन में कामयाब हो और सॉफ्ट लैंडिंग करके चंद्रमा की सतह पर भारत का परचम लहराए।

तो उम्मीद करता हु को मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी तो हमारे इसलिए को शेयर जरूर कीजिएगा और कमेंट सेक्शन पर जय हिंद जरूर लिखिएगा। और इस आर्टिकल को share ज्यादा से ज्यादा जरूर कीजिएगा।  

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Join Now