बीईसीए क्या है? BECA Full Form in Hindi जाने पूरी जानकारियां

 नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको BECA समझौता क्या है? बीईसीए फुल फॉर्म क्या है?BECA Full Form in Hindi, Meaning in Hindi और सारी जानकारी देंगे तो इस इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना यदि आपको यह पोस्ट पसंद आए तो अपने दोस्तों को भी शेयर जरूर करना साथ ही साथ कुछ भी संदेह हो तो नीचे कमेंट जरूर करना तो चलिए शुरू करते हैं कि BECA क्या है?

बीईसीए क्या है?

चालिए देखते है BECA क्या है? BECA का Full Form Basic Exchange and Cooperation Agreement होता है। तो इसमें ख़ास तौर पर क्या होता है कि दोनों देश एक दूसरे के साथ जो जियो स्पेशल के इंफॉर्मेशन है जियो स्पेशल का सिंपल अर्थ यह हुआ कि कोई भी जो धरती है (जियो) उस पर जो टोपोग्राफी (तलरूप) होती है। उस पर माउंटेन है कि यहां पर प्लेट्यू है क्या वो मुख्य रूप से रेगिस्तान का इलाका है।

तो सबसे पहले आपको यह बता दूं कि यह भारत और अमेरिका के बीच 27 अक्टूबर को बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट (BECA) साइन किया गया।

क्योंकि आप खुद सोच कर देखो हमें कोई मिसाइल लॉन्च करना है। किसी दुश्मन देश पर तो हमें वहां की टोपोग्राफी पता होनी चाहिए कि वहां पर किस प्रकार का माहौल है। यदि हम किसी चीज को टारगेट करके उस पर निशाना साधते है तो हमें उसकी पूरी जानकारी पता होनी चाहिए कि वह किस दिशा में है और किस प्रकार है। तो इसके लिए हमको उस चीज की लोकेशन पता होनी चाहिए अब लोकेशन पता होगी तो उस पर निशाना आसानी से लगाया जा सकता है।

BECA FUll form in Hindi
BECA Full Form in Hindi


तो इसके लिए क्या करेगा जो USA के पास इतनी बेहतरीन टेक्नोलॉजी है तो वह ऐसा BECA समझौते से वो टेक्नोलोजी शेअर किया जाएगा भारत के साथ। फिर भारत जहां चाहे वहां पर जो टोपोग्राफी है उस जगह की तो उस जगह की कॉपी क्लियर तरीके से देख सकता है और उस जगह पर जो शिप्स है एयरक्राफ्ट है या और कोई कुछ हैं तो उनको बहुत आसानी से लोकेट कर सकता है।


भारत को BECA समझौते से जो USA के पास बहुत उमदा टेक्नोलॉजी है यह तकनीक किसी भी देश की बहुत साफ तरीके से उस देश की लोकेशन को आसानी से पता कर सकता है जिस चीज की आपको लोकेशन पता करनी हो तो उस टेक्नोलॉजी का भारत BECA समझौते से इन technology का उपयोग कर सकता है।
तो चलिए अब जान लेते हैं कि BECA का फुल फॉर्म क्या होता है।

बीईसीए फुल फॉर्म क्या है?

BECA का पूरा नाम हिंदी में निम्नलिखित है:

  • BECA - बेसिक एक्सचेंज और सहयोग समझौता है।

बीईसीए फुल फॉर्म होता है कि मूल विनिमय और सहयोग समझौता होता है। अब जान लेते हैं कि BECA Full Form होता है?Basic Exchange and Cooperation Agreemen होता है।

आप यह भी पढ़ सकते हो  TRP full form in hindi 

Conclusion 

जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया है कि यह है एक समझौता है जो कि 2 देशों के बीच हुआ है। जिसमें की उन दोनों देशों का नाम है पहला देश है अमेरिका और दूसरा देश है भारत तो यह समझौता को मैं एक बार फिर से दोहरा देता हूं की यह समझौता भारत और अमेरिका के बीच में हुआ है। जिसमें की भारत अमेरिका के टेक्नोलॉजी को यूज कर सकता है और अमेरिका भारत की टेक्नोलॉजी को यूज कर सकता है।

और हम यह बता दें कि आपको यह समझौता 2020 में ही हो चुका है जो कि  यह  भारत के लिए  एक  बहुत ही उम्दा समझौता है। अगर आपको पहले से यह जानकारी नहीं थी मतलब है कि BECA Full Form  तो आपको इस पोस्ट में जानकारी मिल चुकी है। 

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जान लिया है कि BECA क्या है?BECA Full Form in Hindi तो अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को शेयर जरूर करना और साथ ही साथ कुछ भी दिक्कत हो तो नीचे कमेंट जरुर का तो चलिए मिलते हैं अगले पोस्ट में।।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Join Now