TRP Full Form in Hindi टीआरपी क्या है? कैसे निकलते है?

नमस्कर दोस्तों अगर आप टीवी , टेलीविजन देखते हो तो अपने हमेशा सुना होगा कि TRP तो आज कि इस पोस्ट में हम जनेंगे कि TRP क्या है?TRP Kya hai?TRP को कोन निकालता है?TRP को कैसे निकलते है?TRP के काम या ज्यादा होने के प्रभाव?TRP Full Form क्या है?TRP Full form in Hindi?टीआरपी का पूरा नाम TRP means इस हफ्ते की टीआरपी इस सप्ताह की टीआरपी रेटिंग TRP Rating List तो चलिए शुरू करते है।

टीआरपी क्या है?

TRP का Full Form है टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट यह एक प्रकार का tool होता है जिससे यह पता लगाया जाता है कोई चैनल कितना पॉपुलर है ओर किस टेलीविज़न चैनल को  कितना ज्यादा दिखा जा रहा है और कौन सा चैनल या कौन सा चैनल सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। यदि किसी चैनल की टीआरपी ज्यादा है तो इसका मतलब है कि लोग उस चैनल को पसंद कर रहे हैं और इसी TRP का फायदा एडवरटाइजिंग कंपनी उठाती है।

एडवरटाइजर्स को TRP से पता चलता है कि किस शो में एडवर्टाइज करना फायदेमंद रहेगा ताकि लोग उसे ज्यादा से ज्यादा देखे एक न्यूज़ अपनी लगभग 80% इनकम (कमाई) Advertisement से होती है तो आप इससे समझ सकते हो कि चैनल के लिए TRP कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

trp full form in hindi
TRP Full Form


और हर एक टीवी चैनल उसी शो को देखता है जिससे कि लोगों से ज्यादा से ज्यादा पसंद करें और उनकी TRP बड़े। क्योंकि उनकी TRP बढ़ेगी तो उन के उतनी ही ज्यादा विज्ञापन होंगे और जितने ज्यादा विज्ञापन होंगे उतनी ही ज्यादा उनकी कमाई होगी।

तो यह तो हमने जाना कि TRP क्या है| चलिए हम जानते हैं कि इस TRP को निकालता कौन-कौन ही बताता है।

टीआरपी फुल फार्म क्या हैं?

TRP का पूरा नाम होता है "टेलीविजन रेटिंग्स प्वाइंट" (Television Rating Points)। TRP एक मीडिया और टेलीविजन उद्योग में उपयोग होने वाला माप होता है जिससे टेलीविजन शोज़ और प्रोग्रामों की पॉपुलैरिटी और दर्शकों की संख्या का मूल्यांकन किया जाता है। TRP से पता चलता है कि एक टेलीविजन प्रोग्राम कितने लोगों द्वारा देखा जाता है और उसकी पॉपुलैरिटी कैसी है। TRP का Full Form “Television Rating Point” होता है टीआरपी हिंदी में पूरा नाम  टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट है। टीआरपी (Television Reting Point) किसी भी टीवी चैंनल को देखने वाले दर्शकों की संख्या के आधार पर जारी की जाती है।

TRP Full Form in English “Television Rating Point” होता है।

TRP Meaning In Hindi.

TRP Meaning In Hindi एसआईपी का हिंदी  मैं मतलब  टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट होता है।  TRP का मतलब होता है "टेलीविजन रेटिंग्स प्वाइंट" (Television Rating Points)। यह एक मीडिया और टेलीविजन उद्योग में उपयोग होने वाला माप होता है जिससे टेलीविजन शोज़ और प्रोग्रामों की पॉपुलैरिटी और दर्शकों की संख्या का मूल्यांकन किया जाता है। TRP से पता चलता है कि एक टेलीविजन प्रोग्राम कितने लोगों द्वारा देखा जाता है और उसकी पॉपुलैरिटी कैसी है।

TRP को कोन निकालता है?

चलिए जानते हैं कि टीआरपी को कौन निकलता है 2015 से पहले कोई और तरीका होता था 2015 के बाद BARC एकमात्र ऐसी कंपनी बची हुई है जिससे TRP को निकाला जाता है जिसका Full form Broadcast Resurch Council India होता है। यह टीवी रेटिंग एजेंसी है।

टीआरपी की रेटिंग को INTAM (Indian Television Audience Measurement) व BARC (Broadcast Audience Research Council) जैसी प्रतिष्ठित एजेंसियों द्वारा कैलिकुलेट की जाती है।

हर टीवी चैनल के अलग-अलग फील्स जेसे न्यूज़ , इंटरटेनमेंट ,खेल के फील्ड में ले लीजिए की कितनी trp है इनका रिजल्ट अपनी वेबसाइट पर weakly घोषित करती है।

Also Reads
Pharmacopeia Kya Hai IP Full Form
BP Full Form CT Scan Full Form
ICU Full Form MRI Full Form
Virus Full Form NDA Full Form

TRP को कैसे निकलते है?

जैसा कि अभी आपने जाना की TRP को BARC निकालता है BARC क्या है कि एक कम्पनी है हनसा रीज़र्च जोकि अपने बरकरो से ये काम करती है। वैसे टीआरपी नापने का कोई विशेष मेजरमेंट टूल नहीं है।

BARC क्या करती है कि कुछ चुनिंदा लोगों के घरों की टीबीयो में एक प्रकार का मीटर लगा देती है अब यह मीटर का करते हैं की उस घर में लोग किस टीवी चैनल को ज्यादा देख रहे है या किस टीवी चैनल को कितना देर तक देख रहें है ये सब एनालाइज करती है मतलब इस घर के लोग इस चैनल को कितनी देर तक देख रहे हैं और कितनी देर तक देखेंगे। यह सब माप लेती है और बीएआरसी अपनी वेबसाइट पर इन आंकड़ों को उपलब्ध कर देती है।

इन सभी का सार निकलता है कि लोग किस चैनल को देख रहे हैं और कितनी देर तक देख रहे हैं इसी आधार पर TRP को निकाला जाता है।

TRP के काम या ज्यादा होने के प्रभाव?

सभी को पता है कि जितने भी टीवी चैनल या टीवी सीरियल होते हैं उन सभी की मेन कमाई विज्ञापन से ही होती है इसके अलावा भी और कई इनकम सोर्स होते हैं लेकिन सबसे ज्यादा कमाई विज्ञापन से होती है। ओर जिस टीवी चैनलों की trp ज्यादा रहेगी उस टीवी चैनल को लोग ज्यादा पसंद करेंगे और देखेंगे।ओर एडवरटाइजर का उसूल यही है कि हमारी एड को ज्यादा से ज्यादा लोग देखे।

अब जिस चैनल की टीआरपी ज्यादा होगी उस चैनल ज्यादा एड लोग देखेंगे और एडवरटाइजर को यही चाहिए तो जिस चैनल की trp ज्यादा होगी उसी चैनल को एडवरटाइजर चुनेगा।क्योंकि उससे एडवरटाइजर के विज्ञापन को लोग ज्यादा देखेंगे। ओर जिस चैनल की TRP काम होगी उसको उतने हो काम एडवरटाइजर मिलेंगे।

ओर जिस चैनल की TRP ज्यादा होगी उस चैनल कमाई भी ज्यादा होगी क्योंकि जिन चैनल की trp ज्यादा होती है उस टीवी चैनल advertisement फीस ज्यादा होगी।जिस चैनल की trp कम होगी उस चैनल की कमाई भी काम होगी क्योंकि उसकी advertising फीस कम होगी।

 इस सप्ताह की टीआरपी रेटिंग कैसे देखे?

टीआरपी देखने के लिए बीएआरसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं जिसमें आपको हर सप्ताह की टीआरपी रेटिंग दी हुई है अगर आप बीआरसी की वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो BARC पर क्लिक करें।

अगर मेरे द्वारा दी गई जानकारी TRP Full Form In Hindi TRP kya hai?  आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करो साथ ही साथ कुछ भी डाउट हो तो नीचे कमेंट करो तो चलिए मिलते हैं अगले पोस्ट में धन्यवाद

Next Post Previous Post
3 Comments
  • foryoucreations
    foryoucreations August 5, 2023 at 3:40 PM

    Great piece of content. I really appreciate the writer who took great initiative to create such a wonderful content.

  • Anonymous
    Anonymous September 10, 2023 at 3:41 PM

    bhai jabardast jaankari di hai aapne trp ke bare main

  • Jp morgan
    Jp morgan September 10, 2023 at 3:42 PM

    Trp Full Form jabardast jaankari

Add Comment
comment url

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Join Now