ICU वार्ड क्या है? आईसीयू फुल फॉर्म क्या है? Full Form

नमस्कार दोस्तों स्वागत है मेरे मैं लेख में हम आपको आईसीयू क्या है? आईसीयू का फुल फॉर्म क्या है? एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के द्वारा आपको प्रदान कराएंगे। तो आप अगर ICU Full Form In Medical जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ लीजिएगा।

ICU वार्ड क्या है?

ICU फुल फॉर्म-इंटेंसिव केयर यूनिट ये हॉस्पिटल के अंदर एक स्पेशल डिपार्टमेंट होता है आईसीयू किसी भी हॉस्पिटल में पेशेंट की सीरियस कंडीशन के समय यूज होने वाला सबसे सुरक्षित वार्ड है इसमें किसी भी व्यक्ति को बहुत बीमार होने की दशा में या फिर बहुत नाजुक स्थिति में होने पर इस वार्ड में भर्ती किया जाता है यह एक बहुत ही सुरक्षित वर्ड है जिसमें कई तरह की जीवन रक्षक मशीनें उपलब्ध होती हैं और मरीजों की देखभाल के लिए प्रशिक्षित डॉक्टर ओर विशेषज्ञ होते हैं ICU वार्ड मे  पेसेंट की केयर की जाती है।

ICU फुल फॉर्म क्या है?

ICU वार्ड में पेशेंट को सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है जिससे कि उसकी हालत में जल्द से जल्द सुधार आ सके अस्पताल के जिस वार्ड में यह सेवाएं दी जाती है उन्हें Intensive Care Unit या गहन देखभाल इकाई कहा जाता है।

"ICU" का मेडिकल में पूरा नाम होता है "गहन देखभाल इकाई" (Intensive Care Unit)। ICU एक विशेष तरह की चिकित्सा इकाई होती है जो गंभीर या संकटकालीन स्वास्थ्य स्थितियों के मरीजों की देखभाल और निगरानी के लिए डिज़ाइन की जाती है। ICU में अक्सर गंभीर रूप से बीमार और स्वास्थ्य स्थिति अस्तित्व में खतरे में होने वाले मरीजों की देखभाल के लिए विशेषत: व्यावसायिक चिकित्सकों और नर्सों के द्वारा प्रदान की जाती है। यहाँ पर मरीजों की स्थिति का संपूर्ण निगराना और मेडिकल उपचार का प्रदान किया जाता है ताकि उनकी जीवन संरक्षित रह सके।


ICU एक बहुत सुरक्षित वार्ड होता है जिसमें कई तरीके की टेक्नोलॉजी वाली मशीन उपलब्ध होती है जो मानव शरीर (ह्यूमन बॉडी) के सभी पार्ट का रखरखाव कर सकें और पता लगा सके की बॉडी के किस पार्ट में प्रॉब्लम है आईसीयू के पेशेंट को बहुत ही अच्छी तरीके से मशीनों में या यह कहें कि मशीनों से जोड़ कर रखा जाता है जिसमें सबसे कॉमन मशीन है हार्ट मॉनिटर जिससे कि पता लगाया जा सकता है कि हार्ट सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं, साथ ही यह मशीन हार्ट को लगातार मॉनिटर करती रहती है।

ICU Full Form
ICU Full Form in Hindi

और दूसरी सबसे कॉमन मशीन जो कि आईसीयू में होती है वह है वेंटिलेटर यह उस समय सबसे ज्यादा मददगार सबित होती है जब व्यक्ति को सांस लेने में बहुत ज्यादा दिक्कत आती है वेंटिलेटर से पेशेंट की फेफड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचाई जाती है जिससे उसे सांस लेने में आसानी हो सके 

आईसीयू वार्ड में उपयोग होने वाले उपकरण

आईसीयू वार्ड में कौन-कौन से उपकरण उपलब्ध होते हैं आइए जानते हैं 

  1. Ventilator- सबसे पहला वेंटिलेटर मशीन का इस्तेमाल कब किया जाता है जब मरीज सांस लेने लायक भी नहीं होता है। 
  2. Feeding tube -दूसरी मसीन है फीडिंग ट्यूब इस मशीन का यूज  शरीर में खाना पहुंचाने और निकालने के लिए किया जाता है।
  3. EEG Box- तीसरी मासीन है ईईजी  बॉक्स इस उपकरण का इस्तेमाल डॉक्टर आईसीयू में पेशेंट के रोग के बारे में एक से ज्यादा जानकारी लेने के लिए करते हैं।
  4. Dialysis- डायलिसिस मशीन का उपयोग मरीज की बॉडी से ब्लड निकाल कर उसे साफ करके अपने शरीर में प्रविष्ट कराने के लिए किया जाता है।
  5. pulse oximeter-पल्स ऑक्सीमीटर इस मशीन से रोगी के खून में ऑक्सीजन लेवल को मापा जाता है दोस्तों इस मशीन को मरीज की मरीज कि अंगुलियों में लगा दिया जाता है। 

इन मशीनों के अलावा और भी कई तरह की मशीनें होती है जिनका उपयोग मानव शरीर का उपचार करना होता है इसके द्वारा ग्लूकोज एवं कई तरह के खाद्य पदार्थ भी दिए जाते हैं हम कह सकते हैं कि आईसीयू एक बहुत ही अच्छा वार्ड हैं जहां पर उपलब्ध मशीनें ह्यूमन बॉडी को लगातार मॉनिटर करती है साथ ही अधिकतर अस्पतालों में आप में में एक मेंबर भी होता है जो कि लगातार आईसीयू में पड़े पेशेंट की देखरेख करता है और लगातार सभी मशीनें ह्यूमन बॉडी को मॉनिटर करती रहती है अगर व्यक्ति आईसीयू में होने वाले ट्रीटमेंट से सही हो जाता है तो उसे किसी दूसरे वार्ड जेसे जनरल वार्ड में भेज दिया जाता है जहां पर उसका सामान्य तौर पर इलाज चलता रहता है।

एवं पेशेंट सही तरह से ठीक हो जाता है तो उसे कुछ मेडिसिंस देकर  हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया जाता है तो यह थी ICU Full Form के बारे में सामान्य जानकारी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करना और साथ ही साथ कुछ भी डाउट हो तो नीचे कॉमेडी जरूर करना तो मिलते हैं Next पोस्ट में धन्यवाद।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Join Now