API Full Form एपीआई क्या है? In Hindi

नमस्कार दोस्तों! आप सभी का Full Form ब्लॉग में बहुत बहुत स्वागत है । यदि आप Search कर रहे है कि API Full Form क्या है? , एपीआई फुल फॉर्म Kya Hai, API क्या है? कैसे कम करती है?, API का पूरा नाम क्या होता है. अगर आप एपीआई से जुड़े इन्ही सवालों की खोज कर रहे है तो ये Post आपके लिए सही है|

 API क्या है?

API full Form Application Programming Interfece दोस्तों यह तीन शब्द है इन्हीं को दोबारा सुनिए और पढ़ने की एक बार कोशिश कीजिए एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस यानी कि एक एप्लीकेशन है उसके प्रोग्रामिंग करने के लिए इंटरफेस है जिससे कि दूसरी एप्लीकेशन उसके साथ बात कर पाए अगर मैं इसकी परिभाषा की बात करूं तो आप विकपीडिया पर इसकी परिभाषा पढ़ते हो तो  इसको पढ़ने से कुछ ज्यादा समझ में नहीं आता है

अक्सर ही आप  सुनते होंगे कि API को एक्सपोज करना पड़ेगा API को एक्सपोज करेंगे तो ये API Expose करना क्या होता है उसका मतलब यही होता है कि एक पार्टी अपनी प्रॉपर्टी,प्रॉपर्टी शब्द में यूज कर रहा हूं इसका  प्रॉपर्टी का मतलब हो सकता है कि किसी वेबसाइट से किसी सॉफ्टवेयर से किसी एप्लीकेशन से या किसी के सोर्स कोड से है एक पार्टी अपनी प्रॉपर्टी का एक कॉम्पोनेंट का API एक्सपोज करती है जिससे कि जो दूसरी पार्टी होती है अपने सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन को से कनेक्ट उस पर अपनी प्रोग्रामिंग कर सकती है।

API का फुल फॉर्म क्या है?

API का फुल फॉर्म होता है "एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस" (Application Programming Interface). यह एक सॉफ़्टवेयर कॉम्पोनेंट होता है जो एक सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम या एप्लिकेशन को दूसरे सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम के साथ काम करने की अनुमति देता है। इसका उपयोग एक प्रोग्राम से दूसरे प्रोग्राम के साथ जुड़ने और इंटरैक्ट करने के लिए किया जाता है।

API कैसे कम करती है?

API क्या है और Full Form तो इसका आपको पता चल गया है अब API का क्या उद्देश रहता है चलिए जानते हैं यह किया जाता है किसी पार्टिकुलर Porpose को प्राप्त करने का होता है। अब उदाहरण के तौर पर आप किसी सभी ऑनलाइन शॉपिंग जैसे Amzone Flipkart जैसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से अपने प्रोडक्ट खरीदते हैं अब जी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट क्या होती है यह मार्केटप्लेस वेबसाइट है अब ऐमेजोनिया फिलिपकार्ड अपने प्रोडक्ट को खुद बनाते नहीं है दुनिया भर के रिसैलर Amazon पर अपने प्रोडक्ट के कैटलॉग बताकर बेचते हैं।

API Full Form
API Full Form in Hindi

APU मतलब का क्या है?

API का मतलब होता है "एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस" (Application Programming Interface)। API एक प्रकार का सॉफ़्टवेयर कॉम्पोनेंट होता है जो एक सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम या एप्लिकेशन को दूसरे सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम के साथ काम करने की अनुमति देता है।

अब Amazon उन सभी प्रोडक्ट का डाटा तो मेंटेन करता नहीं है तो उसने क्या कर रखा है अपनी वेबसाइट के Merchandis पेज पर उसने अपना एपीआई एक्सपोज कर रखा है इसे क्या होता है। जो भी रीसेलर है उनके पास एक एप्लीकेशन दे रखा है इससे क्या होता है की वह रीसेलर को पूरा इंटरफ़ेस दे रखा है यहां पर आप मतलब रिसेलर अपने प्रोडक्ट का कैटलॉग उसकी इमेज डिस्क्रिप्शन और सारी जानकारियां अपलोड कर सकते है।

और इसको पूरी तरह मेंटेन कर सकते हैं तो ऐमेज़ॉन यहां पर एडिट वगैरा करता होगा लेकिन इसको अपलोड कौन करता है उसको मेंटेन कौन करता है उसको पूरी तरीके से देखरेख कौन करता है। उस रीसेलर का जिसका वह प्रोडक्ट है

तो एक रीसेलर जिसका वह प्रोडक्ट है ऐमेज़ॉन की वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट को पूरी तरह मेंटेन कर रहा है वह भी ऐमेज़ॉन की वेबसाइट पर तो यह सारी काम API करती है यह तो छोटा सा एक example है कि API किस तरीके से काम करता है। 

एक और उदाहरण देता हूं जैसे कि आप किसी एप्लीकेशन या वेबसाइट पर लॉगइन करते हो तो वहां पर लिखा रहता है Contine with Google, या Signup with Google तो यहां पर उस एप्लीकेशन या उस वेबसाइट गूगल का API यूज करती हैं।

API Meaning In Hindi

API का हिंदी में अर्थ अनुप्रयोग प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (Application Programming Interface) है। एपीआई अलग-अलग सॉफ़्टवेयर के बीच इंटरऑपरेबिलिटी और डेटा शेयरिंग के लिए एक इंटरफ़ेस है।

API के प्रकार

API के कई प्रकार हो सकते हैं, जैसे कि:

  • Web API: जिन्हें रेस्टफुल एपीआईस (RESTful APIs) के रूप में भी जाना जाता है, वे वेब डेवलपमेंट में आम तौर पर प्रयुक्त होते हैं और वेब सेवाओं के बीच डेटा विनिमय के लिए होते हैं।
  • Database API : जो डेटाबेस सिस्टम्स के साथ काम करने के लिए उपयोग होते हैं, डेटा को पढ़ने और लिखने के लिए उपयोग होते हैं।
  • Operating System API : जो ऑपरेटिंग सिस्टम की सेवाओं और संचालन के साथ काम करने के लिए उपयोग होते हैं।

उम्मीद है दोस्तों की हमारे द्वारा दी गई जानकारी API Full Forn in Hindi  पसन्द आई होगी अगर पसंद आई होगी तो इसे शेयर जरुर करना ओर कुछ डाउट हो तो कमेंट जरूर करना पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद

Next Post Previous Post
1 Comments
  • hindijaldi
    hindijaldi April 11, 2021 at 10:39 PM

    Visit API क्या है


Add Comment
comment url

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Join Now