टीआरपी क्या है?TRP Full Form in hindi TRP को कैसे निकलते है? trp rating list

टीआरपी क्या है?TRP Full Form in hindi TRP को कैसे निकलते है? trp rating list

 नमस्कर दोस्तों अगर आप टीवी , टेलीविजन देखते हो तो अपने हमेशा सुना होगा कि TRP तो आज कि इस पोस्ट में हम जनेंगे कि TRP क्या है?TRP Kya hai?TRP को कोन निकालता है?TRP को कैसे निकलते है?TRP के काम या ज्यादा होने के प्रभाव?TRP Full Form क्या है?TRP Full form in hindi?टीआरपी का पूरा नाम TRP means इस हफ्ते की टीआरपी इस सप्ताह की टीआरपी रेटिंग trp rating list तो चलिए शुरू करते है।

TRP Kya hai? टीआरपी क्या है?

 TRP का Full Form है टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट यह एक प्रकार का tool होता है जिससे यह पता लगाया जाता है कोई चैनल कितना पॉपुलर है ओर किस टेलीविज़न चैनल को  कितना ज्यादा दिखा जा रहा है और कौन सा चैनल या कौन सा चैनल सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। यदि किसी चैनल की टीआरपी ज्यादा है तो इसका मतलब है कि लोग उस चैनल को पसंद कर रहे हैं और इसी TRP का फायदा एडवरटाइजिंग कंपनी उठाती है।

एडवरटाइजर्स को TRP से पता चलता है कि किस शो में एडवर्टाइज करना फायदेमंद रहेगा ताकि लोग उसे ज्यादा से ज्यादा देखे एक न्यूज़ अपनी लगभग 80% इनकम (कमाई) advertisement से होती है तो आप इससे समझ सकते हो कि चैनल के लिए TRP कितनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

trp full form in hindi
TRP Full Form


और हर एक टीवी चैनल उसी शो को देखता  है जिससे कि लोगों से ज्यादा से ज्यादा पसंद करें और उनकी TRP बड़े। क्योंकि उनकी trp बढ़ेगी तो उन के उतनी ही ज्यादा विज्ञापन होंगे और जितने ज्यादा विज्ञापन होंगे उतनी ही ज्यादा उनकी कमाई होगी।


तो यह तो हमने जाना कि TRP क्या है  चलिए हम जानते हैं कि इस TRP को निकालता कौन-कौन ही बताता है।


TRP को कोन निकालता है?

चलिए जानते हैं कि टीआरपी को कौन निकलता है 2015 से पहले कोई और तरीका होता था 2015 के बाद BARC एकमात्र ऐसी कंपनी बची हुई है जिससे TRP को निकाला जाता है जिसका Full form Broadcast Resurch Council India होता है। यह टीवी रेटिंग एजेंसी है।

हर टीवी चैनल के अलग-अलग फील्स जेसे न्यूज़ , इंटरटेनमेंट ,खेल के फील्ड में ले लीजिए की कितनी trp है इनका रिजल्ट अपनी वेबसाइट पर weakly घोषित करती है।

TRP को कैसे निकलते है?

जैसा कि अभी आपने जाना की TRP को BARC निकालता है BARC क्या है कि एक कम्पनी है हनसा रीज़र्च जोकि अपने बरकरो से ये काम करती है। वैसे टीआरपी नापने का कोई विशेष मेजरमेंट टूल नहीं है।

BARC क्या करती है कि कुछ चुनिंदा लोगों के घरों की टीबीयो में एक प्रकार का मीटर लगा देती है अब यह मीटर का करते हैं की उस घर में लोग किस टीवी चैनल को ज्यादा देख रहे है या किस टीवी चैनल को कितना देर तक देख रहें है ये सब एनालाइज करती है मतलब इस घर के लोग इस चैनल को कितनी देर तक देख रहे हैं और कितनी देर तक देखेंगे। यह सब माप लेती है और बीएआरसी अपनी वेबसाइट पर इन आंकड़ों को उपलब्ध कर देती है।

इन सभी का सार निकलता है कि लोग किस चैनल को देख रहे हैं और कितनी देर तक देख रहे हैं इसी आधार पर TRP को निकाला जाता है।

TRP Full Form- Television Rating Point
TRP Full Form In Hindi -टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट

TRP के काम या ज्यादा होने के प्रभाव?

सभी को पता है कि जितने भी टीवी चैनल या टीवी सीरियल होते हैं उन सभी की मेन कमाई विज्ञापन से ही होती है इसके अलावा भी और कई इनकम सोर्स होते हैं लेकिन सबसे ज्यादा कमाई विज्ञापन से होती है। ओर जिस टीवी चैनलों की trp ज्यादा रहेगी उस टीवी चैनल को लोग ज्यादा पसंद करेंगे और देखेंगे।ओर एडवरटाइजर का उसूल यही है कि हमारी एड को ज्यादा से ज्यादा लोग देखे।

अब जिस चैनल की टीआरपी ज्यादा होगी उस चैनल ज्यादा एड लोग देखेंगे और एडवरटाइजर को यही चाहिए तो जिस चैनल की trp ज्यादा होगी उसी चैनल को एडवरटाइजर चुनेगा।क्योंकि उससे एडवरटाइजर के विज्ञापन को लोग ज्यादा देखेंगे। ओर जिस चैनल की TRP काम होगी उसको उतने हो काम एडवरटाइजर मिलेंगे।

ओर जिस चैनल की TRP ज्यादा होगी उस चैनल कमाई भी ज्यादा होगी क्योंकि जिन चैनल की trp ज्यादा होती है उस टीवी चैनल advertisement फीस ज्यादा होगी।जिस चैनल की trp कम होगी उस चैनल की कमाई भी काम होगी क्योंकि उसकी advertising फीस कम होगी।

 इस सप्ताह की टीआरपी रेटिंग कैसे देखे?

टीआरपी देखने के लिए बीएआरसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं जिसमें आपको हर सप्ताह की टीआरपी रेटिंग दी हुई है अगर आप बीआरसी की वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो BARC पर क्लिक करें।

अगर मेरे द्वारा दी गई जानकारी TRP Full Form In Hindi TRP kya hai?  आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करो साथ ही साथ कुछ भी डाउट हो तो नीचे कमेंट करो तो चलिए मिलते हैं अगले पोस्ट में धन्यवाद

No comments:

Post a Comment

please do not enter any span link in the comment box.