IP Full Form » आईपी फुल फॉर्म क्या है? हिंदी में

नमस्कार दोस्तों!
सभी का FullFormus.com के ब्लॉग में बहुत बहुत स्वागत है । यदि आप Search कर रहे है कि IP Address full form क्या है? IP Address Full Form in Hindi, IP Address Meaning In Hindi IP Address क्या है? IP Address Kya Hai? अगर आप IP Address से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो अगर आप यह सब जानना चहते हो  तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

 IP Address क्या होता है?

आईपी एड्रेस को दो पार्ट में डिवाइड किया गया है नेटवर्क पार्ट और होस्ट पार्ट। नेटवर्क भाग नेटवर्क को पहचानता है और होस्ट भाग होस्ट या नोड को पहचानता है। एड्रेस का क्लास आइडेंटिफिकेशन कर्ता है के कौन सा पार्ट नेटवर्क से संबंधित है और कौन सा पार्ट होस्ट से। नेटवर्क के सभी नोड समान नेटवर्क प्रीफ़िक्स को शेयर करते हैं लेकिन उनके यूनिक होस्ट नंबर होते हैं।

IP Address का Full Form क्या है?
IP का Full Form क्या है?

हर कंप्यूटर डिवाइस जोकी इंटरनेट से कनेक्ट होता है उसका अपना एक आईपी एड्रेस होता है। आईपी ​​एड्रेस एक यूनिक नंबर (जैसे 151.101.121) होता है जिसका कंप्यूटर या दूसरा इंटरनेट-सक्षम डिवाइस जो इंटरनेट प्रोटोकॉल का उपयोग करता है उससे कनेक्ट होने के लिए असाइन किया जाता है। इंटरनेट पे आईपी एड्रेस कंप्यूटर की पहचान होती है। नेटवर्क में उनके आईपी एड्रेस को आधार बनाकर एक दूसरे से अलग किया जाता है। आईपी ​​एड्रेस होस्ट या नेटवर्क इंटरफेस को पहचानने के लिए महत्वपूर्ण काम करता है और लोकेशन को एड्रेस करना।

IP का Full Form क्या है?

आईपी (IP) का पूरा नाम Internet Protocol Address है। इस प्रकार इन शब्दों को मिलाकर आईपी ऐड्रेस का पूरा नाम बनता है - इंटरनेट प्रोटोकॉल ऐड्रेस। यानी आईपी एड्रेस एक ऐसा नंबर या पता होता है जो इंटरनेट पर किसी डिवाइस की पहचान करने के लिए प्रोटोकॉल के द्वारा उपयोग किया जाता है। इसलिए IP Address का पूरा नाम या फुल फॉर्म है - इंटरनेट प्रोटोकॉल ऐड्रेस।

जहाँ:

  • Internet - इंटरनेट
  • Protocol - प्रोटोकॉल
  • Address - एड्रेस

आईपी ऐड्रेस एक अंकीय पता है जिसे कंप्यूटर या डिवाइस की पहचान करने के लिए उपयोग किया जाता है जब वह एक कंप्यूटर नेटवर्क से कनेक्ट होता है। आईपी ऐड्रेस में 4 भाग होते हैं जिन्हें डॉट्स से अलग किया जाता है, जैसे 123.456.789.123। सभी डिवाइसेस जो इंटरनेट से कनेक्ट होती हैं उन्हें यूनिक आईपी ऐड्रेस दिया जाता है ताकि डेटा ट्रांसफर के समय उनकी पहचान की जा सके। आप अपने डिवाइस का करंट आईपी ऐड्रेस जानने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट में ipconfig कमांड का उपयोग कर सकते हैं।

आईपी एड्रेस के प्रकार क्या है?

आईपी एड्रेस चार प्रकार का होता है, स्टेटिक और डायनामिक, सार्वजनिक और निजी। स्टेटिक आईपी एड्रेस ऐसा एड्रेस होता है जो स्थायी रूप से असाइन किया जाता है और आपके कंप्यूटर को रिबूट करने के साथ बदलाव नहीं होता है। डायनामिक आईपी एड्रेस ऐसा एड्रेस होता है जो आपके डिवाइस को डायनामिकली असाइन करता है और अस्थायी होता है और आपके डिवाइस को रिबूट होने के साथ ही चेंज होता है। जब भी हम अपने डिवाइस को रीबूट करते हैं तो एक नया पता हमारे डिवाइस को असाइन किया जाता है।

सार्वजनिक और निजी एड्रेस नेटवर्क के स्थान को दर्शाते हैं। निजी एड्रेस का इस्तेमाल नेटवर्क के अंदर किया जाता है, जबकि सार्वजनिक एड्रेस का इस्तेमाल नेटवर्क के बाहर किया जाता है।

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको IP Full Form In Hindi क्या है ? IP Address क्या है? Post पसंद आई होगी अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Google News Join Now